मंगलवार, 26 अगस्त 2014

रोहित कुमार यादव बने दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज के अध्यक्ष

आईएएस की परीक्षा में सी-सैट के बहाने भले ही हिंदी को नजरअंदाज कर अंग्रेजी को बढ़ावा दिया जा रहा हो और सामाजिक न्याय की अवधारणा को कुंद किया जा रहा हो, पर दिल्ली विश्वविद्यालय  के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज में 24 अगस्त 2014 को वहाँ माली का कार्य करने वाले व्यक्ति के बेटे रोहित कुमार यादव ने छात्र संघ अध्यक्ष का चुनाव जीतकर इतिहास रचा है। खास बात यह है कि जहां हर कोई ऑक्सफर्ड एक्सेंट की अंग्रेजी में बात करता हो वहां रोहित ने अपना चुनाव प्रचार हिंदी में किया। रोहित के पिता कॉलेज में ही माली का काम करते हैं।यह चुनाव कई मायनों में काफी प्रतिष्ठित माना जाता है, क्योंकि शशि थरूर भी सेंट स्टीफेंस कॉलेज के प्रेसीडेंट रह चुके हैं और सलमान खुर्शीद ये चुनाव हार गए थे।

स्टीफंस में पढ़ना किसी भी स्टूडेंट के लिए सपने की तरह होता है। देश के सबसे प्रतिष्ठित माने जाने वाले इस कॉलेज में इस साल के सीबीएसई टॉपर सार्थक का नाम भी ऐडमिशन के लिए वेटिंग लिस्ट में था। रोहित इतिहास से बीए कर रहे हैं। 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने इलाहाबाद से की है।

रोहित का कहना है कि उन्होंने प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान भी हिन्दी में ही बात की थी। उन्होंने स्टूडेंट्स से कहा कि मैं आपके हक और समस्याओं के लिए आवाज उठाना चाहता हूं, हमारा अजेंडा वही है जो छात्रों से जुड़ा हो। इसके जवाब में तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्टूडेंट्स ने स्वागत किया। कॉलेज के इतने सालों के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी स्टूडेंट ने हिन्दी में चुनाव प्रचार किया हो।

डूटा प्रेजिडेंट और सेंट स्टीफंस में गणित की प्रफेसर नंदिता नारायण ने रोहित की जीत पर कहा कि कॉलेज स्टाफ के बच्चों को ऐडमिशन मिल जाता है। रोहित जैसे स्टूडेंट्स अब पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे आ रहे हैं और बराबर की भागीदारी निभा रहे हैं यह देखना हमारे लिए सुखद है।

रोहित ने अपनी जीत का श्रेय कॉलेज के दोस्तों और प्रिंसिपल को दिया। जिन्होंने चुनाव लड़ने के उसके फैसले का न सिर्फ स्वागत किया बल्कि हर संभव मदद भी की। रोहित के दोस्तों ने चुनाव प्रचार के दौरान उसकी बातों को अंग्रेजी में लिख कर स्टूडेंट्स तक पहुंचाया। इस जीत के बाद रोहित का कहना है कि मेरे लिए यह गर्व का विषय है, लेकिन मैं चाहता हूं कि चुनाव जीतने के बाद स्टूडेंट्स के हक की आवाज उठा सकूं।

सेंट स्टीफेंस कॉलेज के बारे में आमतौर पर धारणा है कि यहां अंग्रेजियत और इलीटिसिज्म बहुत ज्यादा हावी है। इस कॉलेज ने राष्ट्रपति रह चुके फखरुद्दीन अली अहमद, कपिल सिब्बल, चंदन मित्रा, पुलक चटर्जी जैसे कई ताकतवर नेता और नौकरशाह दिए हैं। यहां दाखिले के लिए 95 परसेंट से ज्यादा नंबर के साथ इंटरव्यू में पास होना ज़रूरी है। लेकिन हाल के दिनों में सुल्तानपुर के सेंट्रल स्कूल से पढ़े वैभव, मुंबई की श्रेया सिन्हा, लखनऊ की फालगुनी तिवारी और अशोक वर्द्धन जैसे स्टूडेंटस ने कॉलेज की इस छवि या धारणा को तोड़ने की ठानी।

रोहित यादव के पीछे बीए थर्ड ईयर की यही टीम है, जिसने सेंट स्टीफेंस कॉलेज के तमाम स्टूडेंट के जेहन को बदला। तभी तो 21 अगस्त को सेंट स्टीफेंस के ओपेन कोर्ट के नाम से होने वाली प्रेसीडेंशियल स्पीच में जब 22 साल के सांवले रंग और दरम्याने कद के इस  लड़के ने एक हज़ार स्टूडेंटस के सामने हिंदी में कहा कि मेरा एजेंडा वहीं है, जो आप की ज़रूरत है.. तो तालियों की गड़गड़ाहट देर तक गूंजती रही। खुद वैभव मानते हैं कि रोहित के खिलाफ लड़ रहे कुछ लोगों ने उसके हिन्दी बोलने और गरीब परिवार को मुद्दा बनाया। लेकिन उसके काम को देखते हुए कॉलेज ने इस बदलाव की बयार के साथ बहना मंजूर किया। खुद श्रेया सिन्हा कहती हैं कि कॉलेज के प्रिंसीपल थंपू सर ने भी रोहित का आत्म विश्वास बढ़ाया।

रोहित कुमार यादव जैसे छात्र का अध्यक्ष बनना ये भरोसा भी दिलाता है कि नई पीढ़ी जात−पात, अमीरी गरीबी के फर्क को फेंक कर समानता के आधार पर तरक्की करने की हिमायती है।

1 टिप्पणी:

BLOGPRAHARI ने कहा…

आपका ब्लॉग देखकर अच्छा लगा. अंतरजाल पर हिंदी समृधि के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सराहनीय है. कृपया अपने ब्लॉग को “ब्लॉगप्रहरी:एग्रीगेटर व हिंदी सोशल नेटवर्क” से जोड़ कर अधिक से अधिक पाठकों तक पहुचाएं. ब्लॉगप्रहरी भारत का सबसे आधुनिक और सम्पूर्ण ब्लॉग मंच है. ब्लॉगप्रहरी ब्लॉग डायरेक्टरी, माइक्रो ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, ब्लॉग रैंकिंग, एग्रीगेटर और ब्लॉग से आमदनी की सुविधाओं के साथ एक
सम्पूर्ण मंच प्रदान करता है.
अपने ब्लॉग को ब्लॉगप्रहरी से जोड़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें http://www.blogprahari.com/add-your-blog अथवा पंजीयन करें http://www.blogprahari.com/signup .
अतार्जाल पर हिंदी को समृद्ध और सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता आपके सहयोग के बिना पूरी नहीं हो सकती.
मोडरेटर
ब्लॉगप्रहरी नेटवर्क